Monday, September 22, 2008

अमृत अमृत

जो वास्तव में इष्टप्राण होते हैं मृत्युकाल में इष्ट का स्मरण-मनन अव्याहत रहता है। फ़िर भी मनुष्य के लिए मृत्यु बड़ी ही वेदनादायक होती है। मृत्यु के कारण ही मनुष्य को चिरकाल के लिए खो देना पड़ता है। उसका अस्तित्व रहने के बावजूद भी उसके साथ मेरा कोई प्रत्यक्ष योगायोग नहीं रहता। यह बात ही बड़ी मर्मान्तिक है इसलिए मनुष्य अमृत-अमृत करते हुए पागल होता है। किस तरीके से मृत्यु को निःशेष करके वह अमर होगा यही उसकी कल्पना रहती है। मौत के हाथों से बराबर मार खाते रहने पर भी पराजय स्वीकार करने के लिए प्रस्तुत नहीं है। मरता है फिर भी वह कहता है 'अमृत अमृत' । मनुष्य का जीवन ऐसी चीज है कि उसे अमृत को पाना ही होगा। जबतक उसे नहीं पाता है तब तक वह शांत नहीं होगा। इसलिए स्मृतिवाही चेतना यदि हम लाभ कर सकें तो बहुत कुछ मृत्यु का अतिक्रमण कर सकेंगे, यह कहा जा सकता है।

आलोचना प्रसंग -३, पृ.स.-5

2 comments:

Anonymous said...

AJAR AMAR SUT HOHU TUM (SITAJI'S BLESSING TO HANUMAN)
Amritattva was achieved by Hanuman ji through Sewa The example of Hanuman ji confirms the significance of sewa - the preaching to Arjun in the concluding chapters of Geeta. In modern times, can any one find a devotee like Hanuman who could be blessed so.
2. Amritattwa does not necessary mean the immortality of body. It is a perception that is the goal of YOG.

Anonymous said...

AJAR AMAR SUT HOHU TUM (SITAJI'S BLESSING TO HANUMAN)
Amritattva was achieved by Hanuman ji through Sewa The example of Hanuman ji confirms the significance of sewa - the preaching to Arjun in the concluding chapters of Geeta. In modern times, can any one find a devotee like Hanuman who could be blessed so.
2. Amritattwa does not necessary mean the immortality of body. It is a perception that is the goal of YOG.